हम इंसान हैं

हम इंसान हैं

क्योंकि हम इंसान हैं हमें बोलना अच्छा लगता है सुनना नहीं। भगवान ने हमें दो कान और मुंह एक दिया है और हमें याद भी नहीं क्योंकि हम इंसान हैं, खुद गलत होकर भी दूसरों को जज करना हमारी आदत है, गलतियां करके सॉरी बोल देना हमारे लिए बहुत आसान है, क्योंकि हम इंसान हैं ।
जबरदस्ती दूसरों पर अपनी मर्जी थोपना उनकी जिंदगी को वश में करना हमें अच्छा लगता है क्योंकि हम इंसान हैं।
क्यों हम कभी किसी को थोड़ा सा प्यार थोड़ी सी इज्जत थोड़ा सी प्रशंसा नहीं दे सकते ?

क्यों हम लोगों की नहीं सुनते क्यों सिर्फ हमारी ही सुनाते रहते हैं? कभी स्वार्थी न बनकर हम सामने वाले को नहीं सुन सकते ?
आखिर वह भी तो इंसान हैं!

आज एक वीडियो देखकर ऐसा लगा कि सिर्फ एक इंसान को ही नहीं हम सबको किसी के साथ की जरूरत है आज भारत में हर दूसरी मौत का कारण तनाव और अवसाद ही है पर हम उसे नियंत्रित कर सकते हैं उसे कम किया जा सकता है।

सिर्फ थोड़ा सा प्यार और थोड़ा सी प्रशंसा के साथ अपनों को सुनकर तो देखो क्योंकि हम इंसान हैं आज हर कोई परेशान है कि हमारी कोई नहीं सुनता माँ बाप परेशान है कि बच्चे उनकी नहीं सुनते और वही बच्चों को लगता है कि माँ बाप उन्हें नहीं समझते, बॉस को लगता है एंप्लॉय उसको फॉलो नहीं करते तो एंप्लॉय समझते हैं कि बॉस उनकी नहीं सुनते ।

मतलब कहीं अगर सुनने वालों की कमी है तो शायद सुनाना भी लोग पसंद नहीं करते हैं उन सभी से निवेदन है कि वह लोग अपनों से बात करें और अपने आपको जाहिर करना सीखें क्योंकि कुछ चीजें कोई सिखाता नहीं हमें खुद सीखनी पड़ती हैं क्योंकि हम इंसान है।

अक्षय कुमार जी की वीडियो में मैंने सुना था कि दिल औजार से खोलने से अच्छा है कि अपने दोस्तों के साथ खोल लिया जाए तो प्लीज आज ही अपने दोस्तों से बात करें और जाने की उनकी लाइफ कैसी चल रही है शायद आपके किसी दोस्त को इसकी जरूरत हो और यह ना सिर्फ आपके दोस्त की बल्कि आपको अपने आपको जानने में भी हेल्प करेंगी क्योंकि हम इंसान हैं

मुझे उम्मीद है आप लोग कोई अच्छा लगा होगा और आप इसे हर उस इंसान के साथ शेयर जरूर करना चाहेंगे जिसे इस वीडियो की जरूरत है ताकि दोबारा कोई भी अवसाद और नेगेटिविटी की वजह से ख़ुदकुशी जैसा पाप करने के लिए मजबूर ना हो क्योंकि हम इंसान है क्योंकि हम इंसान है।
©️ रजनी अग्रवाल

 

प्रकृति की सुरक्षा अनावश्यक हैं

जिंदगी कुछ कमाल कर

Leave a Reply

%d bloggers like this: